Monday, October 26, 2020

मेथी के बीज के फायदे

 यह मानव प्रवृत्ति है कि हम प्रकृति की शक्ति से अधिक मनुष्य द्वारा बनाई गई चिकित्सा में विश्वास करते हैं। प्रकृति की शक्ति बहुत शक्तिशाली है। प्राचीन काल से वर्णित दवाओं ने लंबे समय पहले इसके लाभ साबित किए हैं। लेकिन उन दवाओं को हमारे द्वारा नजरअंदाज कर दिया जाता है, और हम मानव निर्मित गोलियां खाते हैं। भारतीय पारंपरिक दवाओं में उनके शास्त्रों में सूचीबद्ध उपयोगी जड़ी बूटियों के बहुत सारे हैं। और इन जड़ी बूटियों में से अधिकांश हमारे रसोई घर में आसानी से उपलब्ध हैं।

https://www.bloglovin.com/@gopalsingh6/fenugreek-seed-benefits-digestive-system-6679169

https://steemit.com/apricotbenefit/@gopalji/4hhmeh

https://steemit.com/fenugreek/@gopalji/benefits-of-fenugreek-seeds

कई जड़ी-बूटियों से, मेथी का उपयोग हमारे दैनिक जीवन में किया जाता है। मेथी को मेथी और ग्रीक हे के रूप में बहुत अच्छी तरह से पहचाना जाता है। इस जड़ी बूटी का उल्लेख दोनों में किया गया है, आयुर्वेद- भारतीय पारंपरिक चिकित्सा- और चीनी पारंपरिक चिकित्सा। मेथी एक जड़ी बूटी के साथ-साथ एक मसाला भी है, जो फेबासी परिवार से संबंधित है। इस जड़ी बूटी में अद्भुत औषधीय गुण हैं, जिनका अगर दैनिक जीवन में उपयोग किया जाए तो यह हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखेगा। इस पौधे के बीज और पत्ते उपयोगी माने जाते हैं। मेथी कई बीमारियों को ठीक करने में सहायक है, जैसे:


पाचन विकार:

मेथी की पत्तियां अपच और जिगर की धीमी गति से काम करने के उपचार में उपयोगी हैं। मक्खन में उबली हुई या उबली हुई पत्तियों के सेवन से गैस्ट्रिक विकारों को ठीक किया जा सकता है। यहां तक ​​कि मेथी के बीजों का उपयोग पेचिश और दस्त के उपचार में भी किया जाता है।


बुखार:

शरीर के उच्च तापमान को कम करने में मेथी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। मेथी की चाय के सेवन से बुखार कम हो जाता है। यह क्लींजिंग एजेंट के रूप में अत्यधिक मूल्यवान है, इस प्रकार शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।


एनीमिया:

मेथी के पत्तों की मदद से एनीमिया को ठीक किया जा सकता है। वे शरीर में रक्त के निर्माण में अत्यधिक उपयोगी होते हैं। मेथी के बीज आयरन से भरपूर होते हैं, जिससे अच्छी मात्रा में ऊर्जा मिलती है। आप पके हुए पत्तों का सेवन कर सकते हैं जो मासिक धर्म चक्र के दौरान एनीमिया की रक्षा करेंगे। यह यौवन की शुरुआत के साथ भी बहुत प्रभावी है।


पेट के विकार:

पेट और आंतों की सूजन किसी को भी असहज कर देती है। हमारे शरीर को आंतरिक रूप से साफ करना बहुत आवश्यक है। मेथी की चाय पाचन तंत्र को आराम देने में मदद करती है। इस चाय के सेवन से शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलेगी। मेथी के बीज आंत में संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं।


श्वसन संक्रमण:

मेथी की चाय के सेवन से इन्फ्लूएंजा, साइनसाइटिस, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया और कैटरेह जैसे श्वसन संक्रमण की प्रारंभिक अवस्था को ठीक किया जा सकता है। चाय में नींबू की कुछ बूंदें मिला कर इस चाय का स्वाद लिया जा सकता है।


सांसों की बदबू और शरीर की दुर्गंध:

शरीर की दुर्गंध और सांसों की बदबू को खत्म करने में मेथी की चाय फायदेमंद है। हमारे शरीर से निकलने वाली दुर्गंध बैक्टीरिया और अन्य विषैले पदार्थों के बढ़ने के कारण होती है। इस चाय का नियमित सेवन इन बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करेगा और हमारे शरीर को शरीर की गंध और सांसों की बदबू से बचाएगा।


मधुमेह:

रक्त प्रवाह में शर्करा के स्तर को बनाए रखने के लिए मेथी के बीज बहुत प्रभावी हैं। मधुमेह को नियंत्रित करने के लिए, आप एक गिलास दूध में दो चम्मच पिसा हुआ मेथी दाना मिलाकर सेवन कर सकते हैं। या फिर आप रोजाना दो चम्मच मेथी दाना भी निगल सकते हैं।


No comments:

Post a Comment